एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?
1 कैसे 6 चरणों में एक संबद्ध बाज़ारिया बनें
1. एक आला चुनें
2. बाजार की मांग का मूल्यांकन करें
3. प्रतियोगिता का विश्लेषण करें
4. अनुसंधान संबद्ध कार्यक्रम
5. अपनी संबद्ध विपणन विधियों को चुनें
6. उत्तम सामग्री बनाएँ और प्रकाशित करें
2 बिना वेबसाइट के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें
3 मुफ्त में संबद्ध विपणन
फेसबुक समूहों में पोस्टिंग
ईमेल में सहबद्ध लिंक सहित
YouTube वीडियो में सहबद्ध लिंक सहित
संबद्ध विपणन के बारे में 4 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्
7अधक जानना चाहते हैं?
एक संबद्ध बाज़ारिया कैसे बनें? संबद्ध विपणन कैसे करें? ऑनलाइन व्यापार मॉडल में रुचि रखने वाले लोगों के सामने ये सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न हैं।
यदि आप इसके बारे में सोचना बंद कर देते हैं, तो सहबद्ध विपणन कुछ मायनों में एक व्यवसाय शुरू करने जैसा है। आपके पास इन्वेंट्री न रखने का विशिष्ट लाभ है और आमतौर पर कर्मचारियों को नियुक्त करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप अभी भी एक ऑनलाइन ऑपरेशन स्थापित कर रहे हैं।
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह का दृष्टिकोण अपनाते हैं, चाहे ब्लॉग पोस्ट लिखना हो या विज्ञापन चलाना हो, कुछ ऐसे कदम हैं जो आपको यह पता लगाने में मदद करने के लिए उठाने होंगे कि कैसे सहबद्ध विपणन का उपयोग करके जीवनयापन किया जाए। इसका मतलब है कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है कि आप आगे क्या होगा इसके लिए खुद को तैयार करें।
इस लेख में, हम एक चरण-दर-चरण विधि देखेंगे जिसका उपयोग आप सहबद्ध विपणन कैसे करें सीखने के लिए कर सकते हैं। यह आपके प्रयासों के लिए एक मंच प्रदान करेगा, और जब आप शुरुआत कर रहे हों तो आपको एक पैर बढ़ाने में मदद कर सकता है।
चाहे आप इसे अकेले करने का निर्णय लें, दूसरों के साथ साझेदारी करें, या सहबद्ध विपणन नौकरियों की तलाश करें, ये चरण आपको आगे के लिए तैयार करेंगे।
6 चरणों में एक संबद्ध बाज़ारिया कैसे बनें
सहबद्ध बाज़ारिया बनना सीखते समय, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कहाँ से शुरू करें। गाड़ी को घोड़े से पहले लाना बहुत आसान है, और यह रूपक विभिन्न प्रकार के परिदृश्यों को शामिल करता है। मर्चेंट पार्टनर्स, हाई कमिशन एफिलिएट प्रोग्राम्स, या एफिलिएट मार्केटिंग जॉब्स ढूंढना जो अच्छी तरह से भुगतान करते हैं और सुसंगत हैं, इससे पहले कि आप कभी भी किसी मर्चेंट के संपर्क में हों।
इसलिए आपको अपने ऑनलाइन ऑडियंस बनाने और सही जगह खोजने में मदद करने के लिए, यहां एक छह-चरणीय चेकलिस्ट है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं जो आपको संबद्ध के रूप में शुरू करने में एक ठोस आधार प्रदान करने में मदद कर सकता है।
1. एक आला चुनें
प्रत्येक सहबद्ध बाज़ारिया के पास एक आला होता है जिसमें वे अपने दर्शकों को प्रभावित करने का प्रयास करते हैं। लेकिन यदि आप बहुत अधिक लालची हैं और बहुत से आला लोगों से बात करने का प्रयास करते हैं, तो आप अत्यधिक विस्तार करने और अपने प्रयासों को अप्रभावी बनाने का जोखिम उठा सकते हैं।
इसलिए यह पता लगाना कि आप किसे लक्षित करने जा रहे हैं, पहला आवश्यक कदम है। लेकिन सिर्फ इसलिए कि यह पहले आता है यह आसान नहीं होता है।
अपना आला चुनना आपके सहबद्ध विपणन प्रयासों को शुरू करने के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। गलत आला इसे बेचना कठिन बना देगा, और सही आला इसे आसान बना देगा।
अपना आला ढूँढना आपके सहबद्ध विपणन प्रयासों को शुरू करने के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। गलत आला इसे बेचना कठिन बना देगा, और सही आला इसे आसान बना देगा।
तो आप कैसे पता लगा सकते हैं कि कौन सा आला आपके लिए सबसे अच्छा है?
आरंभ करने के लिए, आप एक संक्षिप्त स्व-मूल्यांकन कर सकते हैं। चूंकि सहभागी विपणक किसी उत्पाद या ब्रांड के विश्वसनीय हिमायती होते हैं, इसलिए आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप सही हेडस्पेस में हैं।
जैसे प्रश्न पूछकर प्रारंभ करें:
मुझे किन विषयों में दिलचस्पी है?
क्या लोग मेरे चुने हुए आला को खोजते हैं?
क्या मेरे आला की मांग लगातार बनी रहेगी?
क्या मेरे आला के लिए बहुत प्रतिस्पर्धा है?
क्या ऐसे सहबद्ध कार्यक्रम हैं जो मेरे चुने हुए आला के भीतर काम करते हैं?
ये प्रश्न आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि आप जिस उत्पाद पर विचार कर रहे हैं क्या वह कोई ऐसी चीज है जिसका आप नियमित रूप से प्रचार करना चाहते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अंततः किस प्रकार की सहबद्ध विपणन रणनीति चुनते हैं, ये मेक या ब्रेक प्रश्न हैं।
यह भी कहा जाना चाहिए कि जुनून ही एकमात्र कारण नहीं होना चाहिए कि आप संबद्ध बाज़ारिया बन जाएं। KitchenFaucetDivas जैसी साइट शायद जुनून की परियोजना के रूप में शुरू नहीं हुई थी, लेकिन यह इसे कम लाभदायक नहीं बनाता है।
किसी को उन समीक्षाओं को लिखना है, है ना?
इसलिए ध्यान रखें कि बेचने के लिए सही सहयोगी उत्पाद ढूंढना हमेशा मज़ेदार नहीं होता है। यह लाभ के बारे में है।
पोडिया के लेन मार्किडान कहते हैं,
"यदि आप वास्तव में नहीं सोचते हैं कि एक उत्पाद लोगों के जीवन में सुधार करेगा, तो इसे बेचो मत! संबद्ध के रूप में दीर्घकालिक सफलता के लिए यह महत्वपूर्ण है। किसी को हमेशा के लिए खो देने के लिए केवल एक बुरी सिफारिश की जरूरत होती है। लेकिन अपना शोध करने के लिए समय निकालकर, हर उस उत्पाद को आज़माएं, जिसे आप बढ़ावा देने के बारे में सोच रहे हैं, और ध्यान से सोचें कि क्या यह आपके दर्शकों के लिए अच्छा है, आप उपयोगी अनुशंसाओं का एक विश्वसनीय स्रोत बनकर एक सफल व्यवसाय बना सकते हैं।
2. बाजार की मांग का मूल्यांकन करें
अपने Affiliate Niche के लिए बाजार की मांग का मूल्यांकन करना भी महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से आपको उन वस्तुओं की पहचान करने में मदद मिलेगी जिनके लिए उपभोक्ता भुगतान करने को तैयार हैं। उस ज्ञान के साथ, आप उन उत्पादों की मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं जो खरीदारों को परिवर्तित करते हैं, जिससे आपको कमीशन मिलता है।
किसी उत्पाद की मांग का आकलन शुरू करने के लिए, Google Trends जैसा टूल आमतौर पर सबसे अच्छी जगह है। यह आपको बताता है कि Google उपयोगकर्ता किसी विशेष विषय को 0-100 के पैमाने पर कितनी बार खोजते हैं। यह आपको एक क्षेत्रीय विश्लेषण और कुछ सुझाए गए विषय भी देता है।
उदाहरण के लिए, देखते हैं कि वास्तव में कितने लोग Google पर 'रसोई के नल' वाक्यांश की खोज करते हैं:
यह पिछले 5 वर्षों से अपेक्षाकृत सुसंगत है। इसका मतलब है कि रसोई के नल की समीक्षाओं में सहबद्ध विपणन के माध्यम से पैसा बनाने की अच्छी क्षमता है।
इसलिए आप जिस भी विषय पर विचार कर रहे हैं, उसे प्लग इन करके शुरू करें और देखें कि क्या लगातार मांग है। यह सबसे सुसंगत परीक्षणों में से एक है जिसे आप यह निर्धारित करते समय चला सकते हैं कि कौन से संबद्ध उत्पादों को बेचना है। कई सहबद्ध विपणन वस्तुओं में छुट्टियों के आसपास स्पाइक्स के साथ मध्यम स्तर की स्थिरता होगी।
3. प्रतियोगिता का विश्लेषण करें
अगला कदम यह निर्धारित करना है कि आपके चुने हुए स्थान में बहुत प्रतिस्पर्धा है या नहीं, और इसके बारे में जाने के कुछ तरीके हैं।
एक आसान तरीका यह है कि आप Ubersuggest जैसे कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल करें, ताकि आपको यह देखने में मदद मिल सके कि विशेष Google खोजें कितनी प्रतिस्पर्धी हैं।
आइए आपको यह दिखाने के लिए कि यह कैसे काम करता है, इस रसोई के नल के उदाहरण के साथ चलते रहें। अपना खोज शब्द प्लग इन करके प्रारंभ करें, और फिर परिणाम देखने के लिए 'लुक अप' पर क्लिक करें।
जैसा कि आप देख सकते हैं, परिणामों के दाईं ओर आपको एक संकेतक दिखाई देगा जो 'प्रतियोगिता' कहता है। Ubersuggest पर, यह सूचक 0-1 के बीच होता है, जिसमें 1 प्रतियोगिता का उच्चतम स्तर होता है।
तो बस कुछ ही क्लिक के साथ, आप यह पता लगा सकते हैं कि आप अपने आला में क्या कर रहे हैं। आप विभिन्न प्रकार की सुझाई गई खोजों को भी देख सकते हैं जो आपके आला से संबंधित हैं, साथ ही वे कितनी प्रतिस्पर्धी हैं।
प्रतिस्पर्धा स्तरों पर शोध करने का दूसरा तरीका क्लिकबैंक जैसी सेवा का उपयोग करना है। इसके लिए होम स्क्रीन पर एफिलिएट मार्केटप्लेस विकल्प पर क्लिक करें।
वहां से, आपको खोज शब्द इनपुट करने का विकल्प दिखाई देगा। एक उदाहरण के रूप में फिर से रसोई के नल का उपयोग करते हुए, यहां बताया गया है कि आप इस सुविधा का उपयोग कैसे करते हैं:
खोज परिणामों में, आपको एक अनुभाग दिखाई देगा जिसे मैंने ऊपर दिए गए उदाहरण में ग्रेविटी कहा है। क्लिकबैंक पर, ग्रेविटी एक माप है कि 100 पॉइंट स्केल पर किसी उत्पाद की मांग कितनी अधिक है। ग्रेविटी जितनी कम होगी, आपके उत्पाद को बेचना उतना ही कठिन होगा।
जब आप इन सभी दृष्टिकोणों को जोड़ते हैं, तो आपको यह देखने में सक्षम होना चाहिए कि आपका चुना हुआ आला कितना अच्छा प्रदर्शन करेगा। बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा और पर्याप्त मांग का न होना आपदा का नुस्खा है, इसलिए इस प्रक्रिया में मेहनती बनें।
एक संबद्ध बाज़ारिया का एक उत्कृष्ट उदाहरण जिसने स्पष्ट रूप से अपने आला में अपना होमवर्क किया है, वह अत्यधिक सफल साइट पॉइंट गाय है। साइट यात्रा-उन्मुख समीक्षाओं और गाइडों के आसपास केंद्रित है, लेकिन उन लोगों के लिए क्यूरेटेड समाचार अपडेट भी प्रदान करती है जो पहले से ही चल रहे हैं। वे क्रेडिट कार्ड का भी प्रचार करते हैं, जिससे वे अपना पैसा कमाते हैं।
इस साइट को 2.5 मिलियन से अधिक अद्वितीय मासिक आगंतुक मिलते हैं, और प्रत्येक सफल कार्ड के लिए साइन अप करने पर, उन्हें कहीं भी $50-$400 प्राप्त होते हैं। चूंकि यात्रा उद्योग और क्रेडिट कार्ड उद्योग दोनों प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं, यह उस प्रकार की सफलता है जिस पर आप ध्यान देते हैं।
और अपने दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए, वे अधिक ट्रैफ़िक लाने और अधिक पैसे कमाने में सहायता के लिए अपनी सामग्री के लिए विज्ञापन भी चलाते हैं।
कम से कम, यह आपके आला में बेचने के लिए सही सहबद्ध उत्पादों को खोजने के महत्व को दर्शाता है। इस कदम को ठीक से उठाएं, और आप खुद को एफिलिएट मार्केटर के रूप में कुछ पैसे कमाने का सबसे अच्छा मौका देंगे।
4. अनुसंधान संबद्ध कार्यक्रम
आपके द्वारा एक आला चुने जाने के बाद, यह पता लगाने का समय है कि कौन सा कार्यक्रम आपके आला में उत्पादों को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकता है। यह वह जगह है जहां आप संबद्ध बाज़ारिया बनने के तरीके के बारे में अपने अध्ययन में गहराई से कदम उठाते हैं।
सहबद्ध विपणन कार्यक्रम वे साइटें हैं जो व्यापारियों और संबद्धों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करती हैं। चूंकि व्यापारियों और सहयोगियों के लिए एक-दूसरे को ढूंढना कठिन हो सकता है, इसलिए ये साइटें रिश्ते शुरू करने के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करती हैं।
इसके साथ, मैं कुछ प्रमुख प्रश्न उठाऊंगा जिनका उत्तर आपको तब देना होगा जब आप यह पता लगा रहे होंगे कि संबद्ध बाज़ारिया कैसे बनें। यह एक आवश्यक जांच सूची है जिस पर आपको किसी विशेष कार्यक्रम के साथ आगे बढ़ने से पहले विचार करना चाहिए।
आप जिस सहबद्ध कार्यक्रम को देख रहे हैं उसका उपयोग कौन से व्यापारी कर रहे हैं?
आप अपने कार्यक्रम से कितना कमीशन प्राप्त करने की संभावना रखते हैं?
क्या आप कार्यक्रम और इसके माध्यम से बेचने वाले ब्रांडों से जुड़े रहना चाहते हैं?
कार्यक्रम आपको किस प्रकार का समर्थन प्रदान करता है?
ध्यान रखें कि यह एक और कदम है जो संबद्ध बाज़ारिया के रूप में आपकी सफलता को बना या बिगाड़ सकता है। दूसरे शब्दों में, आपका कार्यक्रम वह सेतु है जो आपको लाभदायक साझेदारियाँ खोजने में मदद करता है। इसे छोड़ें नहीं।
5. अपनी संबद्ध विपणन विधियों को चुनें
सहबद्ध विपणक द्वारा अपनाई जाने वाली दो सबसे लोकप्रिय विधियों में शामिल हैं:
ब्लॉग या मार्केटप्लेस जैसी वेबसाइट बनाना।
सशुल्क विज्ञापन चलाना।
जबकि ये केवल कुछ विकल्प हैं, वे सहबद्ध विपणन करने का सबसे अच्छा तरीका हैं। इसलिए, हम प्रत्येक को सेट अप करने के तरीके के बारे में जानेंगे।
सबसे पहले, चलिए एक वेबसाइट बनाते हैं।
जकि इस बात पर कुछ चर्चा है कि संबद्धों को वेबसाइट की आवश्यकता है या नहीं, इसके इतने सारे लाभ हैं कि जब आप संबद्ध विपणन कैसे करें, यह जानने की कोशिश कर रहे हैं तो इसे न बनाना लगभग व्यर्थ है।
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप निम्न या उच्च कमीशन संबद्ध कार्यक्रमों के साथ काम कर रहे हैं, वेबसाइटें आपको सफल होने में मदद कर सकती हैं।
साथ ही, यदि आप भविष्य में एफिलिएट मार्केटिंग जॉब्स की तलाश करना चाहते हैं, तो अपनी खुद की एफिलिएट साइट होना एक आदर्श रिज्यूमे बिल्डर है।
इसलिए जब आप वेबसाइट बनाने के तरीकों की खोज करते हैं, तो आपको इस बारे में बहुत सारी प्रतिस्पर्धी राय मिलने वाली हैं कि कौन सा विकल्प सबसे अच्छा है। क्या आपको Wix या WordPress.com जैसे मुफ्त विकल्प के साथ जाना चाहिए, या क्या एक होस्टिंग सेवा का उपयोग करके अपना खुद का निर्माण करना बेहतर है?
जबकि अंतिम होस्टिंग विकल्प आप पर निर्भर है, आप एक विश्वसनीय सेवा और एक अच्छा अनुभव प्रदान करने वाले को ढूंढना चाहेंगे।
इनमें से कई होस्टिंग कंपनियां ऑफ़र करती हैं:
विश्वसनीय होस्टिंग
एक डोमेन नाम
एक पेशेवर ईमेल पता
और यदि आप एक वेबसाइट शुरू करने की प्रक्रिया से अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो इनमें से कुछ सेवाएं अपनी साइट पर चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल भी प्रदान करती हैं जो आपको आरंभ करने में मदद करती हैं।
यदि आप एक ब्लॉग शुरू कर रहे हैं, तो आपका सबसे अच्छा दांव एक ऐसी टेम्प्लेट थीम ढूंढना है जो आपको एक अनुकूल उपयोगकर्ता अनुभव बनाने में मदद करे। चुनने के लिए हजारों थीम हैं, इसलिए वह चुनें जो आपको सबसे अच्छा लगे।
एक बार जब आप अपनी साइट को होस्ट कर लेते हैं और एक थीम चुन लेते हैं, तो आपको बस इसे अपनी पसंद के हिसाब से डिजाइन करना होता है। आप कस्टम या स्टॉक फ़ोटो का उपयोग कर सकते हैं और सुनिश्चित करें कि यह स्पष्ट है कि आपकी साइट आपके दर्शकों को क्या प्रदान कर सकती है।
वहां से, वह सामग्री बनाना शुरू करने का समय आ गया है जिसे आप अपने दर्शकों के साथ साझा करना चाहते हैं।
6. उत्तम सामग्री बनाएँ और प्रकाशित करें
'कंटेंट इज किंग' मुहावरा मार्केटिंग में बहुत कुछ फेंका जाता है, और इसके लिए एक अच्छा कारण है। कई मायनों में, इंटरनेट सामग्री का संग्रह मात्र है। यदि आप योगदान नहीं देते हैं, तो लोगों के पास आपके पास आने का कोई कारण नहीं है।
जैसा कि हमने पहले ही देखा है, वह सामग्री इस ब्लॉग पोस्ट की तरह सरल हो सकती है। आप अंततः कैसे मूल्य प्रदान करते हैं आप पर निर्भर है।
लेकिन आप किस प्रकार की सामग्री बना सकते हैं जो आपको एक भरोसेमंद और मूल्यवान सहबद्ध बाज़ारिया के रूप में खड़ा करने में मदद करेगी? यहां तक कि अगर आपको सही जगह और एक त्रुटिहीन वेबसाइट मिल गई है, तो आपको अपने दर्शकों को बनाने के लिए कुछ चाहिए।
किस प्रकार की सामग्री बनानी है, इस पर विचार करते समय, आपके पास बहुत सारे विकल्प होते हैं। वास्तव में, एक ब्लॉग ने 113 विभिन्न प्रकार की सामग्री को संकलित किया है जिसे बनाया और साझा किया जा सकता है। इतनी विविधता के साथ, आप कहाँ से शुरू करते हैं?
जबकि कुछ हद तक यह उन विचारों पर निर्भर करता है जो आपकी सबसे अधिक रुचि रखते हैं, कम से कम तीन अच्छे शुरुआती स्थान हैं जो सहबद्ध विपणक से परिचित हैं। ये अंततः सफलता की ओर ले जा सकते हैं, इसलिए हम प्रत्येक में गोता लगाएँगे।
उत्पाद की समीक्षा
सबसे प्रभावी सामग्री रणनीतियों में से एक अपने आला में विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के लिए समीक्षा लिखना है। ब्रांड हमेशा उत्पाद समीक्षाओं की तलाश में रहते हैं जो ग्राहकों को परिवर्तित करते हैं, इसलिए यह शुरू करने के लिए एक लाभदायक स्थान हो सकता है।
जब अच्छी तरह से किया जाता है, तो यह सहबद्ध विपणन प्रयासों में एक निर्बाध परिवर्तन प्रदान कर सकता है, और आय उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
उदाहरण के लिए, TheBestVPN एक ऐसी साइट है जो बाज़ार में सबसे लोकप्रिय वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क या वीपीएन की समीक्षा करती है। साइबर सुरक्षा में रुचि रखने वाले दर्शकों और उनकी जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, इस प्रकार की वेबसाइट सूचना की सोने की खान है।
प्रत्येक समीक्षा के साथ, पाठकों के लिए साइट पर जाने और वीपीएन के बारे में अधिक जानने का विकल्प होता है। जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, यह लिंक एक सहभागी लिंक है जो प्रत्येक संदर्भित खरीदार को TheBestVPN की वेबसाइट का श्रेय देता है।
केवल उत्पाद समीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करके, साइट खुद को साइबर सुरक्षा की दुनिया में आने वाले नए लोगों के लिए एक उच्च-प्राधिकरण स्रोत के रूप में स्थापित करती है। इसमें शामिल प्रत्येक व्यक्ति संबद्ध संबंध से कुछ न कुछ प्राप्त करता है, जो संबद्ध विपणन के आदर्श मॉडल को पूरा करता है।
वेबदैनिकी डाक
उत्पाद समीक्षाओं के समान ही, ब्लॉग पोस्ट एक और तरीका है जिससे आप विश्वास का निर्माण शुरू कर सकते हैं और अपने चुने हुए स्थान में प्रवेश कर सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ब्लॉग पोस्ट आपको समय के साथ बिक्री बढ़ाने में मदद कर सकते हैं क्योंकि आप संबद्ध बाज़ारिया बनने में महारत हासिल करते हैं, जो कि आपका अंतिम लक्ष्य है।
अपने लक्षित बाज़ार में सामान्य प्रश्नों या समस्याओं का समाधान करके, आप नीचे की ओर सुझाव देने के लिए स्वयं को स्थिति में रखेंगे।
ब्लॉग पोस्ट लिखने की सबसे बड़ी कुंजी निरंतरता है। आपको लगातार पोस्ट करने की आवश्यकता है, और आपको एक ही आवाज़ रखने की आवश्यकता है जो आपके पाठक को उच्च-गुणवत्ता वाले विचार और सुझाव प्रदान करे।
एक महान सहबद्ध ब्रांड जिसने एक अभिनव ब्लॉगिंग दृष्टिकोण विकसित करने का उत्कृष्ट काम किया है, वह साइट टॉप टेन समीक्षाएं हैं।
हालांकि यह पहली नज़र में लगता है कि यह सिर्फ एक अन्य समीक्षा साइट है, यह वास्तव में उससे कहीं अधिक गहरा है। यह एक समीक्षा तुलना साइट है जो सभी ब्लॉग पोस्ट और स्लाइडशेयर में डिलीवर की जाती है, जैसे हॉट टब पर यह राउंडअप:
अनूठी सामग्री बनाने और वितरित करने से, उन्होंने एक व्यस्त दर्शकों को विकसित किया है और अपने आला पर हावी हो गए हैं। यह सब एक सहबद्ध के रूप में भी किया जाता है।
इसलिए यदि आप शुरू करने के लिए एक जगह के साथ संघर्ष कर रहे हैं और उत्पाद समीक्षा नहीं करना चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग में छलांग लगाएं। समाधान प्रदान करें और अपनी युक्तियों को अधिक से अधिक साझा करें।
गाइड
अंतिम प्रकार की सामग्री जिसे आप बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं वह एक सूचनात्मक उत्पाद है जिसे आप एक हुक के रूप में उपयोग कर सकते हैं ताकि लोगों को आप जो कहना चाहते हैं उसमें अधिक दिलचस्पी ले सकें। पिछले दो प्रकार की सामग्री की तरह, सहायक मार्गदर्शिकाएँ अंततः आपकी बिक्री में वृद्धि और आपकी जेब में अधिक धन ला सकती हैं।
यह एक ई-पुस्तक, ईमेल श्रृंखला, वेबिनार, या किसी विशेष विषय पर किसी अन्य प्रकार की व्यापक, गहन दृष्टि हो सकती है। जब तक यह सटीक और मददगार है, आप अपने आला में विश्वास हासिल करने के करीब एक कदम होंगे।
समय के साथ, आप इस तकनीक का उपयोग अपने दर्शकों को आपके द्वारा बेचे जाने वाले संबद्ध उत्पाद में रुचि बनाने में मदद करने के लिए भी कर सकते हैं।
इसका एक अच्छा, सरल उदाहरण संबद्ध ब्लॉग पीसी पार्ट पिकर से मिलता है। वे कई तरह के गाइड पेश करते हैं जो नवागंतुकों और दिग्गजों को एक ऐसा कंप्यूटर बनाने में मदद करते हैं जो उनकी जरूरतों को पूरा करता है।
यह उच्च मूल्य वाली सामग्री के साथ अपने दर्शकों के साथ निरंतर जुड़ाव प्रदान करता है। और निश्चित रूप से, उनकी सिफारिश से की गई प्रत्येक खरीदारी के साथ, द वायर कटर को सहबद्ध बाज़ारिया के रूप में एक टुकड़ा मिलता है।
बिना वेबसाइट के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें
जैसा कि हमने सभी के साथ देखा है, जब संबद्ध विपणन करने के सर्वोत्तम तरीकों की बात आती है तो वेबसाइट बनाना केवल एक विकल्प होता है। चल रहे विज्ञापन एक और है। विज्ञापन आपको सफल होने में मदद कर सकते हैं, विशेष रूप से उच्च कमीशन सहबद्ध कार्यक्रमों के लिए।
तो क्या हुआ अगर आप लोगों को अपने मर्चेंट पार्टनर की साइट पर धकेलने के लिए केवल सशुल्क विज्ञापनों का उपयोग करना चाहते हैं? उस स्थिति में, आपको वास्तव में किसी वेबसाइट की आवश्यकता नहीं है।
इसके बजाय, आपको विज्ञापन बनाने के लिए एक खाता स्थापित करने की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कि आपको अपने दर्शकों के आधार पर Google विज्ञापनों, फेसबुक विज्ञापनों या बिंग विज्ञापनों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
सबसे पहले, आइए आपको दिखाते हैं कि Google Ads पर शुरुआत कैसे करें। आरंभ करने के लिए, आपको Google Ads मुखपृष्ठ पर जाना होगा और प्रारंभ करें बटन पर क्लिक करना होगा.
आपको एक स्क्रीन पर भेजा जाएगा जो आपसे आपका ईमेल पता और वह वेबसाइट पूछेगी जिस पर आप विज्ञापन भेजेंगे।
अगला, यदि आप इसे Google खाते से बना रहे हैं तो आपको साइन इन करने के लिए कहा जाएगा।
वहां से, आपको छवियों और कॉपी सहित अपने विज्ञापन को लक्षित करने और पूरा करने की प्रक्रिया से अवगत कराया जाएगा। सबसे पहले, आपको अपने विज्ञापन के लिए एक लक्ष्य चुनना होगा।
चूंकि आप उपयोगकर्ताओं को उत्पाद खरीदने के लिए सबसे अधिक प्रयास कर रहे हैं, इसलिए आप 'अपनी वेबसाइट पर कार्रवाई करें' विकल्प का चयन करना चाहेंगे। भले ही आप वेबसाइट के स्वामी न हों, आप तदनुसार ट्रैफ़िक को निर्देशित और ट्रैक कर सकते हैं।
वहां से, आपको उस भौगोलिक स्थान का चयन करना होगा जिसमें आप विज्ञापन देना चाहते हैं। यह उतना व्यापक या संकीर्ण हो सकता है जितना आप चाहते हैं।
एक बार जब आप स्थान को पिन कर लेते हैं, तो आप यह परिभाषित करना चाहेंगे कि आप क्या बेच रहे हैं। वेबसाइट की सामग्री के आधार पर, Google Ads आपको ऐसे उत्पादों और सेवाओं का सुझाव देगा, जिन्हें आप शामिल कर सकते हैं, जो आपके दर्शकों को सीमित या विस्तृत करने में मदद करते हैं।
एक बार जब आप अपने उत्पाद या सेवा को परिभाषित कर लेते हैं, तो अगला कदम अंतिम विज्ञापन बनाना होता है। अगली स्क्रीन पर, आप अपने विज्ञापन की कॉपी को संपादित कर सकेंगे और खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर यह कैसा दिखाई देगा, इसे अंतिम रूप दे सकेंगे।
एक बार जब आप काम पूरा कर लेते हैं, तो बस अपने विज्ञापन का प्रकाशन पूरा करना और आवश्यकतानुसार समायोजन करना बाकी रह जाता है। इस बिंदु पर, आपने अपना प्लेटफ़ॉर्म और अपनी सामग्री दोनों सफलतापूर्वक बना ली होंगी।
अपनी ऑडियंस तक पहुँचने के लिए Facebook विज्ञापन सेट अप करना एक और बढ़िया विकल्प है। आपको बस इतना करना है कि एक फेसबुक प्रोफ़ाइल है, जो आपके पास पहले से हो सकती है। यदि नहीं, तो एक को सेट करना आसान है।
एक बार जब आप अपने फेसबुक खाते में लॉग इन कर लेते हैं, तो अपने न्यूज़फ़ीड के ऊपरी दाएँ भाग में ड्रॉपडाउन मेनू पर जाएँ। आप "विज्ञापन बनाएं" विकल्प पर क्लिक करना चाहेंगे।
यह आपको Facebook के समर्पित Ad Manager पर रीडायरेक्ट करेगा। एक्सप्लोर करने और प्रयोग करने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन आपका पहला कदम बस अपना विज्ञापन सेट करना है। Google विज्ञापनों की तरह, आपको होम स्क्रीन से शुरू होने वाली प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा। आरंभ करने के लिए बस इस अनुभाग को खोजें:
आप अपना उद्देश्य चुनेंगे, अपना विज्ञापन बनाएंगे, और अपने प्रयोग के आधार पर अपने शेड्यूल और बजट को ठीक करेंगे। बहुत हद तक Google विज्ञापनों की तरह, आपको अपने आप को प्लेटफ़ॉर्म से परिचित कराने के लिए कुछ समय देना होगा और आपके दर्शक क्या खोज रहे हैं।
लेकिन सभी विज्ञापन एक जैसे नहीं होते। ब्लॉग सामग्री की तरह ही, आप विज्ञापन बनाने के विभिन्न तरीकों से संपर्क कर सकते हैं। बस आपको एक उदाहरण देने के लिए, Google द्वारा पेश किए जाने वाले विकल्पों में से एक को देखें।
गूगल शॉपिंग विज्ञापन
चूंकि विज्ञापन संबद्ध विपणन सामग्री बनाने और साझा करने के अधिक लोकप्रिय तरीकों में से एक हैं, इसलिए यह आपके सामग्री विकल्पों पर अधिक ध्यान देने योग्य है जो उनके प्रभाव को अधिकतम करते हैं।
और चूंकि संबद्ध मार्केटर के रूप में आपका कार्य उत्पादों को बेचना है, तो Google शॉपिंग विज्ञापनों के अलावा इसे करने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है?
Google शॉपिंग विज्ञापन वे विकल्प हैं जिन्हें आप खोज इंजन परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर देखते हैं जब आप किसी निश्चित उत्पाद की तलाश कर रहे होते हैं। यहां इसका एक उदाहरण दिया गया है कि कुछ पुरुषों की शर्ट खोजते समय यह कैसा दिखाई दे सकता हैl
इस प्रकार की विज्ञापन सामग्री आपको अलग दिखने में मदद कर सकती है और दृश्य सामग्री के लिए आपके दर्शकों की इच्छा को पूरा कर सकती है। कुछ कंपनियां इस प्रकार के विज्ञापन के लिए निवेश पर 1,800% रिटर्न रिपोर्ट करती हैं। आपका लाभ भिन्न हो सकता है, लेकिन यह आपकी विज्ञापन सामग्री आवश्यकताओं के लिए एक स्पष्ट विजेता है।
जबकि आप जिस प्रकार का विज्ञापन बनाते हैं और प्रचार करते हैं, वह काफी हद तक आपके आला पर निर्भर करता है, मुख्य बात यह है कि आपको कुछ ऐसा बनाने की आवश्यकता है जो सम्मोहक हो। बिना वेबसाइट के एफिलिएट मार्केटिंग करने में महारत हासिल करने के लिए यह अंतिम महत्वपूर्ण कदम है।
संबद्ध विपणन मुफ्त में
यदि आप अभी विज्ञापन चलाने या वेब होस्टिंग के लिए भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो संबद्ध विपणन विधियों पर गौर करें, जिनके लिए आपको पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। लोकप्रिय रणनीतियों में शामिल हैं:
फेसबुक समूहों में पोस्टिंग
अपने आला से संबंधित फेसबुक समूहों में शामिल हों और दूसरों की पोस्ट पर टिप्पणी करके संबंध बनाना शुरू करें। एक बार जब लोग आप पर भरोसा करना शुरू कर देते हैं, तो आप कमीशन कमाने के लिए अपने सहयोगी उत्पादों की सिफारिश करना शुरू कर सकते हैं
ईमेल में सहबद्ध लिंक सहित
क्या आपके पास एक ईमेल सूची है? यदि हां, तो आपके पास बिना किसी शुल्क के सहबद्ध लिंक साझा करने के लिए पहले से ही एक चैनल है। आप अपने न्यूज़लेटर्स में उत्पाद लिंक सम्मिलित कर सकते हैं जो लोगों को व्यापारी की वेबसाइट पर ले जाते हैं। आपकी ईमेल सूची जितनी अधिक लक्षित होगी, आपके संबद्ध प्रस्तावों की जाँच करने वाले लोगों की संख्या उतनी ही अधिक होगी।
YouTube वीडियो में सहबद्ध लिंक सहित
YouTube सहबद्ध विपणन के लिए एक उत्कृष्ट मंच है और इसका उपयोग करने के लिए कुछ भी खर्च नहीं होता है। आप जिन उत्पादों का आनंद लेते हैं, उनकी विशेषता वाले वीडियो बनाकर आप कमीशन कमाना शुरू कर सकते हैं। विवरण में सहबद्ध लिंक जोड़ना सुनिश्चित करें ताकि लोग जान सकें कि खरीदारी कहां करनी है। YouTube पर बहुत अधिक गतिविधि नहीं है? फिर अपनी संबद्ध मार्केटिंग यात्रा को किकस्टार्ट करने के लिए अधिक YouTube दृश्य प्राप्त करने के लिए ये 18 आसान और निःशुल्क तरीके देखें।
संबद्ध विपणन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?
एक ऐसा आला चुनें जिसके बारे में आप भावुक हों जिसमें कम प्रतिस्पर्धा हो।
Google रुझान जैसे टूल के साथ बाज़ार की मांग का मूल्यांकन करें।
Ubersuggest जैसे टूल के साथ प्रतिस्पर्धा के स्तर का विश्लेषण करें।
अच्छे फिट, उच्च कमीशन और मजबूत समर्थन के सही संतुलन वाले लोगों को खोजने के लिए संबद्ध कार्यक्रमों पर शोध करें।
तय करें कि आप अपना सहबद्ध कार्यक्रम कैसे चलाएंगे (उदाहरण के लिए, ब्लॉग या सशुल्क विज्ञापनों के साथ)।
अपने आला में सबसे अच्छी सामग्री प्रकाशित करें।
बिना वेबसाइट के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?
यदि आपके पास कोई वेबसाइट नहीं है, तो आपको सीधे विक्रेता के पृष्ठ पर लक्षित ट्रैफ़िक भेजने के लिए सशुल्क विज्ञापनों का उपयोग करना होगा। आप Google विज्ञापन या अन्य प्लेटफ़ॉर्म, जैसे Facebook विज्ञापन का उपयोग कर सकते हैं।
जैविक सहबद्ध कार्यक्रम के विपरीत, जहाँ आप सामग्री निर्माण और अवैतनिक खोज ट्रैफ़िक के माध्यम से ट्रैफ़िक उत्पन्न करते हैं, एक भुगतान संबद्ध प्रयास में प्रत्येक क्लिक के लिए पैसे खर्च होंगे। तीव्र विज्ञापन लक्ष्यीकरण और एक उचित विज्ञापन बजट आवश्यक है।
फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?
मुफ्त में एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए, आपको फेसबुक या यूट्यूब जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर सामग्री पोस्ट करनी होगी, फिर कॉल टू एक्शन और पाठकों या दर्शकों के लिए उत्पाद पृष्ठों पर क्लिक करने के लिए लिंक जोड़ना होगा।
उपयोगकर्ताओं को खरीदने के लिए तुरंत क्लिक करने के लिए कहने के बजाय, आप उन्हें एक ईमेल सूची में साइन अप करने के लिए भी कह सकते हैं, जो आपको उन ग्राहकों का पोषण करने की अनुमति देता है जब तक कि वे खरीदने के लिए तैयार न हों।
निष्कर्ष
भागीदारों के लिए व्यापारियों को ढूंढना, उच्च कमीशन सहबद्ध कार्यक्रम, या लाभदायक सहबद्ध विपणन नौकरियां इस आलेख में चर्चा किए गए चरणों पर निर्भर करती हैं
दर्शकों को आकर्षित करने और उनके साथ संबंध बनाने के लिए आपको सर्वोत्तम रणनीतियों का लाभ उठाना होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका दृष्टिकोण क्या है, इस आलेख में दिए गए कदम लंबे समय में एक सहबद्ध बाज़ारिया के रूप में आपकी यात्रा को बहुत आसान बनाने में मदद करेंगे।
सारांश: 2022 में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें
एक उत्पाद आला चुनें
बाजार की मांग का परीक्षण करें
प्रतियोगिता का विश्लेषण करे
अनुसंधान सहबद्ध कार्यक्रम
अपनी सहबद्ध विपणन विधियों का चयन करें
उत्कृष्ट सामग्री बनाएं और प्रकाशित करें
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